Breaking News

Default Placeholder Vivad Se Vishwas Scheme 2022 RRB NTPC Score Card 2022 MHT CET Admit Card 2022 IBPS Clerk Notification 2022

Vivad Se Vishwas Scheme को शुरु केंद्रीय वित् मंत्री श्री मति निर्मला सीतारमण जी द्वारा 1 फरवरी 2022 को किया गया था, मंत्री जी ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए विवादित करों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत करदाताओं के प्रत्यक्ष कर के विवादित मामलों को निपटाया जाएगा। इस विवाद से विश्वास स्कीम के तहत करदाताओं को केवल विवादित करों की धनराशि का भुगतान ही करना होगा। इस धनराशि पर किसी तरह का ब्याज या दंड आदि नहीं चुकाना होगा।

विवाद से विश्वास स्कीम क्या है?

वित् मंत्री का कहना है कि Vivad Se Vishwas Yojana के माध्यम से ऐसे करदाता को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनका टैक्स को लेकर किसी फोरम में मुकदमा दर्ज नहीं है। आयकर रिटर्न प्रक्रिया फेसलेस करने के पश्चात करदाताओं के लिए अब अपील करना भी आसान कर दिया गया है। इसके जरिये करदाताओं की किसी भी अपील पर उस करदाता की पहचान उजागर नहीं की जाएगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विवाद से विश्वास योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। अतः हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े और इस विवाद से विश्वास योजना का लाभ उठाएं।

Highlights of Vivad Se Vishwas Scheme

योजना का नामविवाद से विश्वास स्कीम
किसके द्वारा शुरू की गयी?केंद्रीय वित् मंत्री श्री मति निर्मला सीतारमण जी
लॉन्च की तारीक1 फरवरी 2022
लाभार्थीआयकर दाता
भुगतान  की तारीक30 जून, 2022

Vivad Se Vishwas Scheme का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रत्यक्ष कर भुगतानों में मुकदमेबाजी की दर को कम करना है। वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा शुरू की गई, इस योजना के तहत प्रत्यक्ष कर के विवादित टैक्स (कर) मामलों को निपटाने की व्यवस्था की गई है। जिसमे करदाताओं को केवल विवादित करों की धनराशि का ही भुगतान करना होगा और उन्हें टैक्स पर लगे ब्याज और दंड में पूरी छूट दी जाएगी। इस Vivad Se Vishwas Scheme के माध्यम से करदाता मुकदमें की कष्टदायक प्रक्रिया से राहत पा सकेंगे। इस योजना के जरिये करदाता और प्रशासन के बीच भरोसा बदाय जाएगा व करदाताओं का अधिकार स्पष्ट होगा।

Vivad Se Vishwas Scheme के ज़रूरी दस्तावेज

पैन कार्डनिवास प्रमाण पत्र
आधार कार्डबैंक खाता विवरण
मोबाइल नंबरशैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटोआवेदक गरीबी रेखा से नीचे हो

Vivad Se Vishwas Scheme आवेदन प्रक्रिया

जो करदाता इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें सही समय से अपने टेक्स का भुगतान करना होगा। विवाद से विश्वास स्कीम के तहत आवेदन की कोई भी प्रक्रिया उपलब्ध नहीं कराई गई है। जैसे ही इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा, हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता देंगे, तब तक आप इंतज़ार कीजिए।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

Share Article: