Breaking News

Default Placeholder Vivad Se Vishwas Scheme 2022 RRB NTPC Score Card 2022 MHT CET Admit Card 2022 IBPS Clerk Notification 2022

आयुष्मान सहकार योजना को राष्ट्रीय सहकारी विकास विभाग के द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए शुरू की जा रही है । इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रूपए का कर्ज राष्ट्रीय सहकारी विकास विभाग के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ-साथ अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने के पश्चात अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएँगी।

जिससे की ग्रामीण इलाकों के लोगो को अच्छा इलाज मिल सकेगा। Ayushman Sahakar Yojana के तहत केंद्र सरकार हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने में देश की सहकारी समितियों सहायता करेगी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आयुष्मान सहकार योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रर्किया, पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है।

Ayushman Sahakar Yojana 2022

इस योजना के तहत दिया जाने वाला लोन रियायती दरों पर राष्ट्रीय कोऑपरेटिव विकास विभाग द्वारा मुहैया कराया जाएगा। Ayushman Sahakar Yojana के अंतर्गत NCDC के मैनेजिंग एडिटर श्री संदीप नायक जी ने कहा कि देश में करीब 52 अस्पताल सहकारी समितियों द्वारा चलाए जा रहे हैं इन अस्पतालों में बिस्तरों की कुल संख्या 5,000 है। यह योजना राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को आगे बढ़ने में सहायता करेगी।

इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों की जो सहकारी समितियां अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलना चाहती है, उन्हें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत 1% का ब्याज सबवेंशन महिला-बहुसंख्यक सहकारी समितियों को प्रदान किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में जिस जगह सरकारी हेल्थ सेवाएं उपलब्ध नहीं है, उस जगह पर इस योजना के माध्यम से सरकारी हेल्थ सेवा उपलब्ध कराई जाएगी और ग्रामीण इलाकों के लोगो की स्वास्थ्य संबधी समस्याओ को दूर किया जाएगा।

Ayushman Sahakar Yojana Highlights

योजना का नामआयुष्मान सहकार योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीराष्ट्रीय सहकारी विकास विभाग, केंद्र सरकार
लाभार्थीग्रामीण इलाकों के लोग
उद्देश्यग्रामीण इलाकों में मेडिकल कॉलेज और अस्पताओं की सुविधा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

आयुष्मान सहकार योजना का मुख्य उद्देश्य

जैसे की आप सभी जानते है देश में चल रही कोरोना वायरस महामारी की वजह से हमारा देश बहुत प्रभावित हुआ है। जिसकी वजह से देश के ग्रामीण इलाकों में लोगों के स्वास्थ्य को लेकर बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बात को देखते हुए भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए इस आयुष्मान सहकार योजना को शुरू किया है।

इस योजना के तहत राष्ट्रीय कोऑपरेटिव विकास विभाग द्वारा ग्रामीण इलाकों में सहकारी संस्थाओं को मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने के लिए भारत सरकार द्वारा लोन मुहैया कराया जाएगा। आयुष्मान सहकार की उपस्थिति के साथ-साथ सहकारी समितियां पूरी तरह से देखभाल प्रदाताओं के रूप में पूरी तरह से सक्षम हो जाएंगी। इन मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के खुलने से ग्रामीण इलाकों के लोगो को अच्छा इलाज मिल सकेगा।

आयुष्मान सहकार योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

आयुष्मान सहकार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय सहकारी विकास विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने मुख्य पेज खुल जायेगा।
आयुष्मान सहकार योजना
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Common Loan Application Form का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा, लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Ayushman Sahakar Yojana
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि गतिविधि/ लोन का उद्देश्य और लोन का प्रकार आदि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक हो जाएगा।

Share Article: